10 भारत सरकार दोवारा चलाया गया योजना इस योजना के लाभ कैसे ले ?

फेम इंडिया योजना

इस योजना को 1 अप्रैल 2015 में लागु किया गया था इस योजना के लक्ष्य इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों बढ़ोतरी देना इस योजना के लाभ लेने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

डिजिटल इंडिया

2015 में इस योजना को शुरू की गई थी इस योजना के दोवारा भारत में विकाश लाना बैकिंग, शिक्षा और अन्य आवश्यक सेवाओं तक पहुंच बढ़ावा देना

भारत सरकार दोवारा इस योजना को 13 जनवरी 2016 में लागू किया गया था किसानों को फसल में हुई नुक्सान  में सहायता प्रदान करना है इस योजना के लाभ लेने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करे

इस योजना में गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ़्त में एलपीजी कनेक्शन दिए जाते है. इस योजना को 1 मई 2016 शुरुआत की गई थी. इस योजना के लाभ लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करे.

इस योजना को प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 96 जयंती पर शुरू की गई थी. 25 दिसंबर 2019 को

इस योजना को  14 जून 2022 को शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य भारतीय सशस्त्र बलों में युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए भर्ती करना और सेना को युवा और सक्षम बनाना है।

इस योजना में खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए काम किये जाते है। इस योजना के कई प्रकार के लाभ है

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) सरकार की एक योजना है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों को पक्के मकान उपलब्ध कराना है, जिससे उनका जीवन स्तर बेहतर हो सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत सरकार शहरों में गरीब और निम्न आय वर्ग के लोगों को किफायती आवास उपलब्ध कराने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

अटल पेंशन योजना (APY) भारत सरकार की पेंशन योजना है, जो असंगठित क्षेत्र के लोगों को वृद्धावस्था में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। 18-40 आयु के लोग इसमें निवेश कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा बालिकाओं के भविष्य के लिए बचत योजना है। इसमें निवेश कर उच्च ब्याज दर प्राप्त होती है, जिससे शिक्षा और शादी में मदद मिलती है।